logo Cpiml
 
Communist Party of India (Marxist-Leninist)
Tuesday, 12 June 2018 19:09

11वें पार्टी महाधिवेशन : भा.क.पा. (मा- ले) रेड स्टार की केंद्रीय कमेटी का आह्वान

भा.क.पा. (मा- ले) रेड स्टार की केंद्रीय कमेटी का आह्वान

बंगलौर में आयोजित होने वाले 11वें पार्टी महाधिवेशन को बड़े पैमाने पर सफल बनाओ !

नवउदारवादी राज, संघी फासीवाद के खिलाफ संघर्ष करो, जनता के जनवाद और समाजवाद की ओर कूच करो!

विपक्ष मुक्त भारत को नकार दो, एक ऐसे भारत का निर्माण करो जहां सैकड़ों फूल खिलते हों, सैकड़ों विचार आपस में टकराते हों!

भा.क.पा. (मा-ले) रेड स्टार जिंदाबाद!

प्रिय साथियों,

क्रांतिकारी अभिवादन

आगामी 27 नवम्बर से 1 दिसंबर 2018 तक पार्टी का 11वां महाधिवेशन, बंगलौर में आयोजित किया जा रहा है। महासम्मेलन की शुरूआत 26 नंवबर को विशाल रैली से होगी। यह महाधिवेशन एक ऐसे समय में आयोजित हो रहा है जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अति-दक्षिणपंथी, कार्पोरेट और फासीवादी रूझान मजबूत हो रहे हैं। ये रुझान मेहनतकश वर्ग और उत्पीड़ित जनता के सामने बड़ी चुनौती बनकर उभरे हैं। अंतरराष्ट्रीय वित्तीय पूँजी का संकट दिन – ब – दिन गहराता जा रहा है, परिणामस्वरूप अमरीका की अगुआई में साम्राज्यवादी ताकतें, अपने संकट को स्थानीय युद्ध, हथियारों की होड़, व्यापार युद्ध आदि के जरिए विश्व की जनता पर आक्रामक रूप से थोप रही है।

राष्ट्रीय स्तर पर अति दक्षिणपंथी मोदी सरकार द्वारा नवउदारवादी नीतियों को पागलों की तरह द्रुत गति से लागू किया जा रहा है। नोटबंदी व जी.एस.टी के जरिए कार्पोरेट लूट को सुगम बनाया गया है। सांप्रदायिक फासीवादी नीतियाँ तीव्र गति से लागू की जा रही हैं। अल्पसंख्यक, दलित, आदिवासी, महिला और अन्य उत्पीड़ित तबकों पर हमले लगातार बढते जा रहे है। मनुवादी नीतियों के तहत् मौजूदा सभी प्रगतिशील नीतियों को निशाना बनाया जा रहा है। इतिहास और संस्कृति का भगवाकरण किया जा रहा है। बेरोजगारी और मंहगाई आसमान छू रही है। आवास, स्वास्थ्य सुरक्षा व शिक्षा आम आदमी की पहुंच से बाहर हो चुकी है। भ्रष्टाचार बडे़ पैमाने पर हावी है। नतीजतन मोदी सरकार के खिलाफ जनता का विरोध बढ़ता ही जा रहा है।

हम मोदी सरकार के खिलाफ हो रहे इस बदलाव का स्वागत करते हैं। हम आशा करते हैं कि आने वाले चुनावों में जनता, मोदी सरकार के खिलाफ मतदान करेगी। लेकिन यह बारम्बार साबित हो चुका है कि मोदी सरकार का विकल्प क्षेत्रीय दलों के साथ कांग्रेस का गठजोड़ नहीं हो सकता है। यह गठजोड़ भाजपा के कार्पोरेट संघी फासीवादी नीतियों को विकल्प नहीं दे सकता है। जरूरत एक ऐसे जन विकल्प के निर्माण की है जो नवउदारवादी नीतियों को सिरे से खारिज करे, सभी क्षेत्रों में जनवादीकरण के लिए प्रतिबद्ध हो, एक जातिविहीन और सच्चे धर्मनिरपेक्ष समाज का निर्माण करें तथा एक जन आधारित, पारिस्थितिकीय रूप से टिकाऊ विकास के मॉडल को अपनाये। ऐसा विकल्प जो स्वतंत्र वाम पहल को मजबूत करे। इसके लिए हमें भांगड़ जैसे जन प्रतिरोध आंदोलनों को जहां कहीं भी संभव हो छेड़ना तथा मजबूत करना चाहिए। साथ ही एक जन घोषणापत्र के आधार पर राज्यों सहित अखिल भारतीय स्तर पर जन लोकतांत्रिक मंचों का निर्माण करना चाहिए।

नक्सलबाड़ी के महान जनउभार के बाद भा.क.पा. (मा-ले) के गठन ने हम सभी को क्रांति के पथ पर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। लेकिन जहाँ एक ओर भारतीय परिस्थिति का गलत विश्लेषण कर वाम दुस्साहसवादी रणकौशल अपनाने के कारण, तो वहीं दूसरी ओर राजसत्ता के भंयकर दमन के चलते आंदोलन को गंभीर आघात लगा और वह विखंडित हो गया। इन गलतियों को सुधार कर और वर्तमान परिस्थिति में मार्क्सवादी -लेनिनवादी सिंद्धांत और व्यवहार को विकसित कर, पिछले चार दशकों के अथक प्रयास और संघर्षो से भा.क.पा. (मा-ले) रेड स्टार गठित हुआ है।

इसी क्रम में पिछले दो दशकों में पार्टी के नेतृत्व में कई आंदोलन किए गए। जिनमें भांगड़ आंदोलन ने एक छलांग लगाई है। यह सभी स्तरों पर विकास करने की कई संभावनाओं को अपने अंदर समाहित किए हुए है। आने वाले दिनों में यह इस प्रकार के कई उभारों को जन्म देगा। हम तमाम संघर्षशील वाम जनवादी ताकतों, उत्पीड़ित वर्ग और तबकों से अपील करते हैं कि वे बंगलौर में आयोजित होने वाले पार्टी के 11वें महाधिवेशन को बड़े पैमाने पर सफल बनाने के लिए हर संभव समर्थन और सहयोग प्रदान करें।

-क्रांतिकारी उत्साह के साथ बंगलौर के पार्टी कांग्रेस की ओर कूच करो!

-मार्क्सवाद -लेनिनवाद –माओ त्से तुंग विचारधारा जिंदाबाद!

-सर्वहारा अंतर्राष्ट्रीयतावाद जिंदाबाद। आइकोर जिंदाबाद!

-विश्व समाजवादी क्रांति के हिस्से के रूप में जनता की जनवादी क्रांति की ओर आगे बढ़ो!
Last modified on Monday, 18 June 2018 11:11

Most Read Articles

More News